UNSUCCESSFUL


    भावेश को कल एक कंपनी में इंटरव्यू देने जाना था। इंटरव्यू के लिए उसको पढाई के सर्टिफिकेट जोड़ने थे। इस लिए वो सांज को घर आया, खाना खाने के बाद वो अपने रूम में फ़ाइल निकाल कर उस मे से सर्टिफिकेट निकल रहा था तभी उसकी फ़ाइल में से एक पुराणी फोटो निकली। भावेश तो पहेले चोक गया और बाद में वो फोटो देखकर उसमे खो गया। उस में दो लोग हे एक तो भावेश था और दूसरा उसकी कोलेज की फ्रेन्ड जेना थी। सभी कोलेज में बिदाई के समय फोटो खीचा रहे थे। तब भावेश और जेना ने तभी साथ में फोटो खिचवाई थी। और उशी की याद इस फोटो से जुडी थी।
      
      ऐसे तो जेना भावेश की दोस्त थी पर वो उसकी प्रेमिका भी थी। जेना बहोत सुन्दर लड़की थी देखा जाय तो जेना जेली फिश जेसी थी। कोलेज के सभी लड़के उसके पर मरते थे। भावेश और जेना ने साथ ही एडमिशन लिया था और इस लिए उनके बिच दोस्ती हुई। सबसे बड़ी बात तो वो थी की दोनो का एक ही क्लासरूम था। बाद में वो दोनों अच्छे दोस्त बन गये। बाद में वो दोनों साथ में ही घूमते खेलते और हस्ते थे। पर भावेश दोस्ती से आगे बढ़ कर जेना को प्यार करने लगा। वो जेना को बहोत चाहने लगा था। वो जेना को मन ही मन प्यार करने लगा। पर उसका ये प्यार एक ही तरफ था। जेना उसको प्यार नहीं करती थी। जेना उसको एक अच्छा दोस्त मानती थी। अब तो कोलेज के तिन साल भी पुरे होने आये थे पर भावेश डरता था की में कहू या ना कहू। वो हा और ना के बिच में फश गया था। कोलेज के तिन साल भी हो पुरे गये। और उसके बाद भावेश का जेना के साथ संपर्क नहीं रहा।

  भावेश सुबह आठ बजे हो तेयार गया और बाद में नव बजे वो इंटरव्यू देने को कंपनी की ऑफिस गया। वहा तो इंटरव्यू देने को लम्बी लम्बी लाइने लगी थी। पर उसका जल्दी नंबर आ गया।
  वो जेसे ऑफिस का दरवाजा खोल कर बोला "मैं सर में आ सकता है। ''

     एक मेडम की आवाज अन्दर से आई। वो आवाज कोई और नहीं पर उसके कोलेज की फ्रेन्ड जेना थी। जेना को देखकर भावेश हो खुश गया क्यों की उसको खोया हुआ प्यार मिल गया। उशको बिचार आया की जेना उशको ही ये जॉब देगी। नहीं जेनाने भावेश को इंटरव्यू में पास किया पर उसकी दोस्ती के लिए। पर भावेश इस जॉब के लिए सचमुच लायक था।

     जेना ने कहा, '' दोपहर में, तुम मुज को केंटिन में मिलना। "
भावेश ने कहा, "अब तो हर रोज केंटिन में मिले गे।"
        जेनाने कहा "हा, हा, जरुर मिलेगे पर खाने के पेसे तुम दोगे।"
भावेश ने कहा "हा हम जरुर पेसे देगे, बाद में आपकी भी बारी आयेगी।"
    बातो बातो में दोनों ने एक घंटा केंटिन में निकाल दिया। जेना के पास शाम को व्हीकल नहीं था इसलिए भावेश उसको घर छोड़ने आया।
     जेना ने कहा, '' कल ऑफिस में मिलेगे, बाय। "
             समय इतना फ़ास्ट चला की। बता भी नहीं चला की समय चला गया हे। भावेश को नोकरी को रहे हुए चार हो महीने गये।
       वो अभी भी जेना को प्यार करता था। जो फिलिंग कोलेज के समय भावेश के दिल में थी वो अब फिर से जेना के लिए जाग गई थी। भावेश अब सोच रहा था की उसको प्यार का एकरार कर लेना चाहिए। पर थोड़े दिन तक वो जेना कुछ भी ना कह शका। आखिर में उसने आदत से मजबूर।
    भावेश ने जेना को कहा "आई लव यु जेना।"
       जेना ने उसकी बात सुन के चोक गई।
    जेना ने क्लियर शब्दों में भावेश को कहा की "भावेश इतने दिन तक तुमने मुझे से प्यार नहीं किया अब मेरे पास ऊँची जॉब हे और में पेसेवाली हु इस लिए आज तुमे मेरा प्यार याद आया।"
             भावेश बोला "पर"
 जेना बोली "पर क्या, मुझे लगता हे की तुम मुझसे नही पर मेरे पेसे से प्यार हो करते।"
            जेना ने भावेश को इन्सल्ट किया और भावेश को बोलने का कोई मोका भी नहीं दिया। वो भावेश की फीलिंग्स न समज शकी और उसके प्यार के अकरार को नकार दिया।
      जेना ने कहा, "यहा से बन सके उतने ज्यादा जल्दी निकल जायो।"
  भावेश कुछ भी बोले बिना वह से निकल गया। दुसरे दिल उसने नोकरी भी छोड़ दी।
      इस घटना के बाद, जेना और भावेश के साथ कोलेज में पढ़ती सहेली रीटा उसको मिलने आई। रीटा को ये मालूम था की भावेश जेना को कोलेज के पहेले दिन से लेकर जेना को बेहद प्यार करता हे। पर वो कोलेज के दिनों में जाना को न कहा शका। दोनों सहेली बातो में मशगुल हो गी थी।
     तभी जेना ने रीटा को कहा, "अपनी कोलेज का भावेश इस कंपनी में इंटरव्यू देने आया था। बाद में वो मेरे साथ जॉब भी करने लगा।
    रीटा भी सोचने लगी की कोलेज में नहीं तो यहाँ जरुर भावेश ने जेना को प्रपोज किया होगा।
       रीटा ने जेना को पूछा की "तुम दोनों साथ में जॉब हो करते उसकी बात तुमने मुझे क्यों नहीं बताई। इस बात को छोडो मुजको भावेश को मिलना हे।"
       जेना ने रीटा को कहा "वो साला एक दिन मेरे केबिन में आकर मुज को आई लव यु कह दिया। पर मुज को अकाल आई की वो मुझे नहीं पर मेरे पेसे और मेरी इस पोजीसन के लिए मुझसे प्यार करता हे। इस लिए मेने उसको ना कह दी। बाद में वो जॉब छोड़कर चला गया। "
     रीटा ये बात सुनकर चोक गई
           रीटा ने कहा, "तूने तो बड़ी भूल कर दी। भावेश तुमको अभी से नहीं परन्तु कोलेज के पहेले दिन से वो तुजको प्यार करता था। इतने दिन से उसको कहने का मोका नहीं मिला था इस लिए उसने तुम को अब कहा।"
       जेना रीटा की बात सुनकर रोने लगी वो पश्चाताप करने लगी। जेना बहोत हो लेट गई थी जेना उसको नहीं परन्तु इस शहर को भी छोड़कर चला गया था। जेना ने भावेश को बहोत ढूंढा परन्तु भावेश उसको नहीं मिला। अंत में भावेश को ढूंढते ढूंढते थक गई और भावश उसको नहीं मिला।

No comments: